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निर्देशात्मक सामग्री को व्यवस्थित करने के 10 तरीके ऑनलाइन शिक्षण बनाने वाले लोगों सामग्री के विकास कार्यों के कई प्रकार में शामिल हो। पाठ्यक्रमों के लिए सामग्री, शोध और विकास के अलावा, आप अपने आप को, वेब प्रतिलिपि लिखने के संदर्भ सामग्री बनाने, और इतने पर इलेक्ट्रॉनिक प्रदर्शन सपोर्ट सिस्टम, मदद दस्तावेज़, प्रस्तुतियों और विकासशील, वेबिनार या कक्षा के लिए प्रशिक्षण मैनुअल बनाने मिल सकता है। इन कार्यों के सभी के दौरान, आप इसे एक सार्थक संरचना देने के लिए एक उच्च स्तर पर सामग्री का आयोजन किया जाएगा। एक सार्थक संरचना को समझने और उन्हें जल्दी की जरूरत है वे सामग्री खोजने में मदद के रूप में अच्छी तरह से सामग्री को बनाए रखने के लिए लोगों की मदद करने, तार्किक है। Youve पर्याप्त सामग्री के आसपास अपने मन लिपटे यह मानते हुए कि यह आयोजन के लिए सबसे प्रभावी रणनीति खोजने के लिए नीचे दी गई सूची का उपयोग करें। एक उच्च स्तरीय रणनीति से चिपके हुए डिजाइन की प्रक्रिया को कारगर बनाने में मदद मिलेगी और यह शिक्षार्थियों में मदद करता है और उपयोगकर्ताओं को एक पाठ्यक्रम, वेबसाइट या दस्तावेज़ के बड़े ढांचे को समझ सकेंगे। इस पेज की सामग्री वर्णानुक्रम में आयोजित किया जाता है। 1. वर्णमाला सामग्री के लिए एक पारंपरिक लेकिन महत्वपूर्ण आयोजन सिद्धांत वर्णमाला के क्रम है। ज्यादातर लोगों को जानने की वजह से कैसे, बचपन में अपनी लगभग सहज ज्ञान युक्त वर्णमाला के क्रम का उपयोग करने के लिए। वर्णमाला के क्रम के बारे में जानकारी के लिए त्वरित और आसान पहुँच के लिए अनुमति देता है। उदाहरण: मदद दस्तावेज़, शब्दावलियों, इस तरह सूचियों। 2. सुस्पष्ट कुछ सामग्री एक फ्लैट संरचना है। वहाँ कोई पदानुक्रम, कोई दृश्य है और विषयों के सभी किसी और चीज के साथ कठिनाई का एक ही स्तर पर और अधिक या कम कर रहे हैं। इस मामले में, आप एक nonlinear संरचना में श्रेणी के द्वारा सामग्री को व्यवस्थित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सामग्री (उच्च अंत कैमरों के साथ सेल फोन के बारे में जैसे सूचना) या उत्पादों (जैसे वर्ड में संपादन कार्य की सभी शिक्षण) के कार्यों के द्वारा आयोजित किया जा सकता है। उदाहरण: विभिन्न बच्चों के खेल के नियमों को पेश करने के शिक्षकों के लिए एक कोर्स preschoolers, जल्दी प्राथमिक साल और बड़े बच्चों के लिए खेल के लिए खेल द्वारा आयोजित किया जा सकता है। 3. कारण और प्रभाव कारण और प्रभाव के द्वारा सामग्री का आयोजन आप सोच पहला तरीका नहीं हो सकता है, लेकिन सही उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जब यह प्रभावी हो सकता है। सामग्री समस्याओं और समाधान प्रस्तुत करता है, तो एक कारण और प्रभाव संरचना उचित है। उदाहरण: आईटी पेशेवरों के लिए एक नेटवर्क समस्या निवारण पर एक कोर्स समस्याओं और समाधान द्वारा आयोजित किया जा सकता है। 4. निहित संरचना अक्सर उन्हें सामग्री अधीन करने के लिए संज्ञानात्मक स्वाभाविक है कि अपनी खुद की संरचना है। सामग्री एक समय रेखा में घटनाओं को प्रस्तुत करता है, तो एक कालानुक्रमिक क्रम स्वयं स्पष्ट है। सामग्री को विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के आसपास घूमती है, तो स्थान के आधार पर तो संगठन स्वाभाविक है। उदाहरण: मिट्टी के बारे में एक कोर्स शिक्षण कृषि विस्तार एजेंटों topsoil के साथ शुरू करने, मिट्टी की परतों द्वारा आयोजित किया जा सकता है। महत्व की 5. आदेश पदानुक्रम के बिना एक फ्लैट संरचना में, आयोजन सामग्री के लिए सबसे प्रभावी तरीका इसके महत्व के आदेश से हो सकता है। शिक्षार्थियों को आम तौर पर एक विषय की शुरुआत और अंत करने के लिए सबसे अधिक ध्यान देते हैं, क्योंकि आप सामग्री की व्यवस्था करने के लिए काफी कुछ विकल्प हैं। आप या तो: 1) शुरू और अंत में सबसे महत्वपूर्ण सामग्री जगह या 2) सबसे महत्वपूर्ण सामग्री के लिए कम से कम महत्वपूर्ण से आगे बढ़ना या 3) कम से कम करने के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण से जाना। यह पिछले दृष्टिकोण मेरी पसंदीदा है। अपनी सामग्री के विश्लेषण से आप जो चुनने के लिए दृष्टिकोण यह पता लगाने में मदद मिलेगी। उदाहरण: नए कर्मचारियों के लिए एक ऑनलाइन प्रस्तुति में, मानव संसाधन पहला महत्वपूर्ण सुरक्षा मुद्दों और कैसे से पहले इस तरह के कार्यालय छुट्टी पार्टी के रूप में कम महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने के लिए कंपनी की जानकारी की रक्षा करने के लिए लागू करने के लिए चाहते हो सकता है। परिसर के लिए 6. सरल सरल सामग्री के अधीनस्थ नहीं है या जटिल सामग्री के लिए शर्त भी जब अनुदेशात्मक सामग्री सरल से जटिल का आयोजन किया जा सकता है। इस रणनीति के शिक्षार्थियों आत्मविश्वास और ज्ञान के आधार का निर्माण, एक विषय में एक धीमी गति से दीक्षा प्रदान करता है। उदाहरण: एक बचत खाते में एक चेकबुक का संतुलन शिक्षण कैसे करने से पहले कैसे काम करता है व्यक्तिगत वित्त पर एक कोर्स सिखा सकता है। बचत खाते की सामग्री में एक चेकबुक का संतुलन के लिए शर्त नहीं है हालांकि, इसका एक आसान अवधारणा को काबू करने के लिए। 7. अनुक्रमिक Youre के कदम की एक श्रृंखला के रूप में सामग्री संरचना करने के लिए अपने अक्सर सबसे प्रभावी एक प्रक्रिया या प्रक्रिया, पेश है। अनुक्रमिक सामग्री की संरचना शिक्षार्थियों प्रक्रिया के कदम को याद करने के लिए हुक प्रदान करता है। उदाहरण: एक अनुक्रमिक संरचना की आवश्यकता होगी एक रोगी से रक्त आकर्षित करने के लिए सिखाता है कि कैसे एक कोर्स। एक सर्पिल दृष्टिकोण एक ही पाठ्यक्रम में लागू करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक पाठ्यक्रम के लिए उपयुक्त है। एक सर्पिल संरचना एक अधिक विस्तृत और जटिल स्तर प्रत्येक समय में एक व्यवस्थित तरीके से प्रत्येक विषय के फिर से देखता है। उदाहरण: एक ठेठ गणित पाठ्यक्रम सर्पिल दृष्टिकोण का उपयोग करता है। उच्च स्तर के लिए 9. अधीनस्थ (श्रेणीबद्ध) सामग्री एक शिक्षार्थी गुरु अधीनस्थ कौशल या ज्ञान एक उच्च स्तर के कौशल के लिए अग्रिम के लिए आवश्यक है कि, जब एक श्रेणीबद्ध संरचना प्रभावी है। यह लोगों को जानने की बहुत शर्त ज्ञान और कौशल पर आधारित है, क्योंकि पाठ्यक्रमों के लिए सबसे अच्छी तरह से इस्तेमाल किया संरचनाओं में से एक है। उदाहरण: एक कॉल सेंटर में मुश्किल ग्राहकों को संभाल करने के लिए सीखने के लिए एक शर्त के रूप में, शिक्षार्थियों पहले प्रभावी ग्राहक संचार की मूल बातें पता करने की आवश्यकता होगी। पार्ट्स के लिए 10 साबुत सामग्री के आयोजन के लिए एक शानदार तरीका प्रणाली के कुछ हिस्सों में तल्लीन करने के पहले और उसके बाद बड़ी तस्वीर या प्रणाली को देखने का परिचय है। बड़ी तस्वीर उपलब्ध कराना वयस्क शिक्षार्थियों जानकारी की भावना बनाने में मदद करता है। यह भी स्मृति में एक साथ जानकारी फिटिंग के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है। भागों संगठन के लिए पूरे विशिष्ट संरचना के लिए एक सामान्य करने के लिए इसी तरह की है। उदाहरण: एक कोर्स में या कंप्यूटर की मरम्मत के बारे में दस्तावेज में, पहली बार कंप्यूटर के उच्च स्तर के तंत्र मौजूद है और फिर प्रत्येक प्रणाली के घटकों प्रस्तुत करते हैं। Ive है कि आप प्रयोग किसी भी दृष्टिकोण छोड़े गए हैं, नीचे टिप्पणी करने के लिए उन्हें जोड़ने के लिए कृपया। पामेला का कहना है मैं स्थानिक जरूरतों को नीचे करने के लिए आंतरिक अंगों से त्वचा में बाहर, ऊपर से, पीठ, शरीर रचना विज्ञान सामने की तरह यहाँ जोड़ा जा करने के लिए लगता है। कोनी Malamed कहते हैं बॉब Roggio कहते हैं दिलचस्प है। मुझे मैं भविष्य में उपयोग कर सकते हैं कि कुछ विचारों को दे दी। मेटाकॉग्निशन और सीखना: शिक्षण डिजाइन के लिए रणनीतियाँ आप जानने के लिए कैसे जानते हैं? बहुत से लोग न। विशेष रूप से, वे सीखना कैसे जांच करने के लिए और प्रभावी है क्या न्याय करने के लिए आवक देखने के लिए कैसे पता है न। Metacognitive रणनीतियों में आते हैं, जहां thats। वे लोगों को और अधिक सफल शिक्षार्थियों बनने में मदद की तकनीक है कि कर रहे हैं। इस अनुदेशात्मक डिजाइन का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य होना चाहिए? Improved metacognition औपचारिक और अनौपचारिक दोनों सीखने की सुविधा कर सकते हैं। यह काम पर नए कार्यों के प्रदर्शन में सुधार और टीमों समस्या को और अधिक प्रभावी ढंग से हल कर सकते हैं। लेकिन शुरुआत में शुरू कर देता है। यहाँ अनुदेशात्मक डिजाइनर metacognition के बारे में पता होना चाहिए कि कुछ चीजें हैं। Metacognition क्या है? के बारे में thinking.8221 सोच; मेटाकॉग्निशन अक्सर 8220 के रूप में जाना जाता है; लेकिन सिर्फ एक त्वरित परिभाषा thats। मेटाकॉग्निशन एक व्यक्ति को समझते हैं और अपने या अपने संज्ञानात्मक प्रदर्शन को नियंत्रित करने में मदद करता है कि एक नियामक प्रणाली है। मेटाकॉग्निशन लोगों को अपने खुद के सीखने का प्रभार लेने के लिए अनुमति देता है। यह वे सीख कैसे के बारे में जागरूकता शामिल है, उनके सीखने की जरूरत का मूल्यांकन, इन जरूरतों को पूरा करने के लिए रणनीति पैदा करने और फिर रणनीतियों को लागू करने। (हैकर, 2009) वे metacognitive कौशल का निर्माण जब शिक्षार्थियों अक्सर आत्मविश्वास में वृद्धि दिखा। आत्म प्रभावकारिता सीखने की सफलता के रूप में के रूप में अच्छी तरह से प्रेरणा को बेहतर बनाता है। Metacognitive कौशल आम तौर पर विकास के बाद के चरण के दौरान सीखा रहे हैं। Metacognitive रणनीतियों अक्सर (लेकिन हमेशा नहीं) उन का उपयोग कर रहा है, जो व्यक्ति द्वारा कहा जा सकता है। यह पूर्वविवेक और आत्म प्रतिबिंब को बढ़ावा क्योंकि सभी आयु समूहों के लिए, metacognitive ज्ञान कुशल स्वतंत्र सीखने के लिए महत्वपूर्ण है। मेटाकॉग्निशन की दो प्रक्रियाओं सौभाग्य से, कई सिद्धांतकारों दो घटकों में metacognition के कौशल का आयोजन। यह आसान समझने और याद करने के लिए बनाता है। अनुभूति का 1) ज्ञान और अनुभूति के 2) विनियमन: सिद्धांत के अनुसार, metacognition दो पूरक प्रक्रियाओं के होते हैं। अनुभूति का ज्ञान तीन घटक होते हैं: लोगों को खुद के प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले कारकों का ज्ञान; सीखने के लिए उपयोग करने के लिए रणनीति के विभिन्न प्रकार के ज्ञान; क्या रणनीति जानने के लिए एक विशिष्ट सीखने की स्थिति के लिए उपयोग करने के लिए। अनुभूति का विनियमन शामिल है: लक्ष्य और योजना बनाने की स्थापना; निगरानी और सीखने को नियंत्रित; और मूल्यांकन के लोगों को खुद के विनियमन (प्रयुक्त परिणाम और रणनीतियों का आकलन)। मेटाकॉग्निशन और विशेषज्ञता कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वे विशेषज्ञ प्रदर्शन प्रकाश में लाना करने के लिए उपयोग कौशल की व्याख्या नहीं कर सकते हैं। (शायद इस विशेषज्ञ का स्वत: कामकाज की वजह से है।) Metacognitive रणनीतियों अक्सर एक नौसिखिया से एक विशेषज्ञ अलग। उदाहरण के लिए, विशेषज्ञों बड़ी तस्वीर देखने के अभ्यस्त एक कार्य-एक नौसिखिया के शुरू में एक वैश्विक स्तर पर प्रभावी ढंग से योजना बनाने के लिए सक्षम हैं। एक डोमेन में विशेषज्ञता के साथ कुछ वयस्कों अन्य डोमेन में और अधिक तेजी से सीखने के लिए उनकी metacognitive कौशल हस्तांतरण कर सकते हैं। दूसरी ओर, कुछ वयस्कों अनायास नई सेटिंग्स को metacognitive कौशल स्थानांतरण नहीं है और इस प्रकार, ऐसा करने से मदद की जरूरत होगी। मेटाकॉग्निशन कौशल के उदाहरण आप उपयोग कर सकते हैं वे जानने के लिए जब भी सफल शिक्षार्थियों आम तौर पर metacognitive रणनीतियों का उपयोग करें। लेकिन वे सीखने की स्थिति के प्रत्येक प्रकार के लिए सबसे अच्छी रणनीति का उपयोग करने के लिए विफल हो सकता है। यहाँ आप परिचित ध्वनि होगा कि कुछ metacognitive रणनीतियों रहे हैं: एक विशेष कार्य के लिए अपनी खुद की स्मृति की सीमाओं को जानने और बाहरी समर्थन करने का एक साधन बनाने। ऐसी अवधारणा मानचित्रण के रूप में, आपके सीखने की रणनीति स्वयं निगरानी, ​​और यह प्रभावी is not, तो रणनीति आदत डाल। क्या आप सिर्फ पढ़ने के लिए कुछ समझ है कि क्या देख रही है और फिर आप इसे समझ नहीं किया है, तो अपने दृष्टिकोण को संशोधित। महत्वहीन जानकारी के subheadings स्किम करने के लिए चयन आप जानकारी की जरूरत को पाने के लिए। प्रवीणता हासिल करने के क्रम में बार-बार एक कौशल अभ्यास। समय समय पर आप कुछ सीखा कि कैसे अच्छी तरह से देखने के लिए आत्म-परीक्षण कर रही है। Metacognitive रणनीतियाँ Metacognitive रणनीतियों जानने के लिए सीखने की सुविधा। आप लर्निंग पाठ्यक्रम, सामाजिक सीखने के अनुभव, पूर्व और बाद के प्रशिक्षण गतिविधियों और अन्य औपचारिक या अनौपचारिक सीखने के अनुभव में, उचित रूप में, इन को शामिल कर सकते हैं। सवाल पूछो। औपचारिक पाठ्यक्रम के दौरान और बाद प्रशिक्षण गतिविधियों में, शिक्षार्थियों को अपने स्वयं के सीखने की प्रक्रिया और रणनीतियों पर प्रतिबिंबित करने के लिए अनुमति देते हैं कि सवाल पूछते हो। सहयोगी शिक्षण में, समस्या टीमों में सुलझाने जब वे खेलते भूमिका पर प्रतिबिंबित करने के लिए उन्हें पूछना। फोस्टर आत्म प्रतिबिंब। दौरान और सीखने के अनुभव के बाद व्यक्तिगत प्रतिबिंब के महत्व पर जोर। गंभीर रूप से अपने स्वयं मान्यताओं का विश्लेषण करने के लिए शिक्षार्थियों को प्रोत्साहित करें और यह उनके सीखने को प्रभावित किया होगा कैसे। स्व-पूछताछ के लिए प्रोत्साहित करें। अपने सवाल पैदा करते हैं और समझ बढ़ाने के लिए उन्हें जवाब देने के लिए शिक्षार्थियों पूछ द्वारा स्वतंत्र सीखने को बढ़ावा। सवाल उनकी निजी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए संबंधित हो सकता है रणनीतियाँ सीधे सिखाओ। एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में उपयुक्त metacognitive रणनीतियों सिखाओ। स्वायत्त सीखने को बढ़ावा देना। शिक्षार्थियों कुछ डोमेन ज्ञान है, तो चुनौतीपूर्ण सीखने के अनुभव में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वे तो अपने स्वयं के metacognitive रणनीतियों के निर्माण के लिए मजबूर हो जाएगा। आकाओं के लिए पहुँच प्रदान। कई लोगों को थोड़ा और अधिक उन्नत कर रहे हैं जो साथियों के साथ बातचीत के द्वारा सबसे अच्छा सीखते हैं। Novices के लिए एक कौशल के कुशल उपयोग के निरीक्षण और फिर उनके आकाओं के metacognitive रणनीतियों के लिए पहुँच प्राप्त कर सकते हैं जहां अनुभवों को बढ़ावा देना। एक टीम के साथ समस्याओं का समाधान: सहकारी समस्या को सुलझाने के टीम के सदस्यों के साथ संभव तरीकों पर चर्चा और एक दूसरे से सीखने के द्वारा metacognitive रणनीतियों को बढ़ा सकते हैं। ज़ोर से सोचो। जोर से लगता है और एक कठिन कार्य प्रदर्शन करते हुए अपने विचारों को रिपोर्ट करने के लिए कैसे शिक्षार्थियों सिखाओ। एक जानकार साथी तो सोच में त्रुटियों के बाहर बात कर सकते हैं या अलग-अलग सीखने के दौरान वृद्धि हुई है आत्म जागरूकता के लिए इस दृष्टिकोण का उपयोग कर सकते हैं। स्व-विवरण। लेखन या शिक्षार्थियों मदद कर सकते बोलने में स्व-स्पष्टीकरण एक कठिन विषय की उनकी समझ में सुधार होगा। त्रुटियों को बनाने के लिए अवसर प्रदान करते हैं। शिक्षार्थियों ऐसे सिमुलेशन के दौरान के रूप में प्रशिक्षण में जबकि त्रुटियों को बनाने का अवसर दिया जाता है, जब वह अपनी त्रुटियों के कारणों पर प्रतिबिंब उत्तेजित करता है। सारांश में, metacognition वे सीखने के बारे में पता बनने के लिए और मूल्यांकन करने और सीखने में तेजी से प्रभावी बनने के लिए इन कौशल अनुकूल करने के लिए शिक्षार्थियों सक्षम है कि कौशल का एक सेट है। नए और बेहतर metacognitive रणनीतियों के साथ लोगों को उपलब्ध कराने, आजीवन सीखने की मांग है कि एक ऐसी दुनिया में हमेशा के लिए पिछले सकता है कि एक उपहार है। हैकर, डगलस जे जॉन Dunlosky और आर्थर सी Graesser (सं।)। शिक्षा के क्षेत्र में मेटाकॉग्निशन की पुस्तिका। 2009 Pashler, एच एट अल। शिक्षा और अध्ययन का आयोजन छात्र शिक्षा में सुधार करने के लिए। आईईएस अभ्यास गाइड। 2007 ies. ed. gov/ncee/wwc/pdf/practiceguides/20072004.pdf स्मिथ, सेसिल एम और थॉमस Pourchot। प्रौढ़ शिक्षा और विकास: शैक्षिक मनोविज्ञान से दृष्टिकोण। 1998 सफेद, बारबरा और जॉन Frederiksen। को बढ़ावा देने metacognitive विकास के लिए एक सैद्धांतिक ढांचा और दृष्टिकोण। शैक्षिक मनोवैज्ञानिक । 40 (4), 211-223, 2005 विल्सन, आर्थर एल और Elisabeth हेस, प्रौढ़ और सतत शिक्षा के लिए अमेरिकन एसोसिएशन द्वारा प्रौढ़ सतत शिक्षा की पुस्तिका। शिक्षा डगलस जे हैकर में मेटाकॉग्निशन की पुस्तिका, जॉन Dunlosky और आर्थर सी Graesser (सं।)। लर्निंग कोच लेख, सुझाव और संसाधनों के साथ दो बार एक महीने आपके इनबॉक्स में वितरित हो जाओ। नीचे साइन अप करें। गिलियन वाल्टर कहते हैं बढ़िया लेख। पिछले एक साल से मैं अपने बच्चों और नए इंटर्न के साथ metacognition की अपनी तकनीक की कोशिश की है। वे मैं उन्हें नया काम दिया है या मेरे बच्चों को एक परीक्षण के लिए अध्ययन किया जब यह एक ऐसी परेशानी हो wouldnt, जब वे सबसे अच्छी सीख कैसे खोज एक बार। आपकी समस्त सहायता के लिए धन्यवाद। मैं दूसरों के लिए अपनी तकनीक शुरू करने जब बीमार हो परिणामों के लिए तत्पर हैं। लाना लुडोविको कहते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद, मैं अब यह सूचना संसाधन समझने के लिए कितना महत्वपूर्ण है की एक बेहतर सराहना की है। मैं सादगी और अनुदेशात्मक डिजाइनर सुझाव रणनीतियों को शामिल द्वारा जानने के लिए सीखने facitate सकता है की स्पष्ट और संक्षिप्त विवरण की सराहना। मैं भी छात्रों को भी अपने स्वयं के metacognitive प्रसंस्करण रणनीति विकसित करने के द्वारा अपने खुद के सीखने में वृद्धि कर सकते हैं एहसास। इस साइट में किसी भी नए शिक्षण डिजाइनर के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, और मैं भविष्य में संदर्भ के लिए वापस आ जाएगी Adrienne ब्राउन कहते हैं आपका लेख बहुत जानकारीपूर्ण और पढ़ने के लिए आसान है। यह metacognition का एक स्पष्ट और विस्तृत समझ और उसका / उसकी सीखने की प्रक्रिया में शिक्षार्थी की भूमिका और कैसे इस तरह के कौशल को विकसित करने के लिए देता है। विषय पर अपनी पढ़ाई में Duell, Flavell और वेलमैन metacognition, शिक्षार्थी, कार्य, और रणनीति को प्रभावित चर चुना गया। शिक्षार्थियों की योग्यता जानने के लिए और जानकारी और सबसे अच्छा परिणाम के लिए सीखने के लिए उपयोग करने के लिए क्या रणनीति के बारे में उनकी समझ को याद करने के लिए कैसे जानने के अपने काम में मदद करते हैं। (Ormrod, जे Schunk, डी Gredler, एम (2009) सिद्धांतों और शिक्षा (पुरस्कार विजेता कस्टम संस्करण) न्यूयॉर्क सीखना:।।। पियर्सन pp.101,102।) सैयद mohiyudeen कहते हैं आप depth8230 में समझा दिया है, धन्यवाद समर्थन provided8230 के लिए, अब और अधिक आसान जानने के लिए आईएम सक्षम Vasheti टर्नर कहते हैं यह लेख बहुत जानकारीपूर्ण किया गया है और मैं जानने के लिए सीखने के बारे में था, विचारों की पुष्टि की है। मैं अपने दोनों शैक्षिक और पेशेवर कैरियर के दौरान साल भर में देखा है एक बात व्यक्तियों की प्रक्रिया की जानकारी और अलग ढंग से सीखना है। एक व्यक्ति को खुद के लिए सबसे अच्छा शिक्षण पद्धति को पहचानता है एक बार, सीखने की एक मुश्किल काम की इस तरह की तरह प्रतीत नहीं होता है। मेरा व्यक्तिगत अनुभव है कि मैं सिर्फ एक व्याख्यान सुनने या अभी भी सामग्री पढ़ने के द्वारा बहुत जल्दी सीख नहीं है कि किया गया है। मैं उदाहरण देखने और चतुराई समस्याओं के माध्यम से काम करके सीखते हैं। इन रणनीतियों के अलावा, मैं भी मैं विभिन्न तरीकों के माध्यम से यह समीक्षा द्वारा ताजा सामग्री को समझ जाता है। जब मैं पहली बार सीखने के सिद्धांतों के बारे में जानने के लिए शुरू हुई जब उदाहरण के लिए, मैं अंतर को समझने के साथ एक मुश्किल समय का सामना कर रहा था। मैं जल्दी से सामग्री जानने के लिए अन्य मीडिया के लिए खोज की। मैं इंटरैक्टिव वीडियो और यूट्यूब वीडियो अलग सिद्धांत समझाने के साथ बहुत ही मददगार थे पाया। मैं सामग्री पर जानकारी प्राप्त की एक बार, मैं वापस जाने के लिए और समझ के साथ एक पुस्तक पढ़ने में सक्षम था। दूसरी ओर मेरी बहन पूरी तरह से सिर्फ एक किताब पढ़ने के द्वारा सामग्री समझ में आ गया था। अंत में, यह हम सीखने के अनुभव को और अधिक पुरस्कृत और सफल बनाने के क्रम में जानने के लिए कैसे हम समझते हैं कि बहुत जरूरी है। कोनी Malamed कहते हैं आपकी टिप्पणी बहुत व्यावहारिक है और शायद कई लोगों को वे सीख कैसे और अधिक जागरूक बनने में मदद करेगा। और यह इसे बाहर निकालने के लिए कितना महत्वपूर्ण है। Ive मेरे लिए, यह आईएम जानने की कोशिश कर पर निर्भर करता है कि देखा। इसलिए मैं कौशल और ज्ञान के विभिन्न प्रकारों के लिए अलग रणनीति की जरूरत है। आपकी टिप्पणी के लिए धन्यवाद।